अगर दूसरी बारी में भी लड़की हुई तो क्या करोगी?

निकिता के जब पहली बेटी हुई तो उसका पति और ससुराल वाले बहुत खुश हुए। सबने माँ-बच्चे का खूब ध्यान भी रखा। आज निकिता की बेटी ४ साल की हो गयी है और निकिता अब दोबारा प्रेग्नेंट है। 

उसकी सास ने सीधे सीधे कह दिया की हमे बस अपनी बहु और बच्चा स्वस्थ चाहिए। चाहें लड़का हो या लड़की। 

पर आस पास वालों को तो कुछ न कुछ बात चाहिए होती है। तो बस मोहल्ले की औरतें जब उससे कुछ ऊट-पटांग सवाल पूछती तो शुरू में निकिता बौखला जाती पर बाद में उसने बड़े ही मज़ेदार जवाब निकाल लिए।

आईये आपको बताते हैं वो ऊट-पटांग सवाल और निकिता के मज़ेदार जवाब – 

बेटे के लिए चांस लिया है?

नहीं आंटी जी। चांस तो मैंने डायनासोर के लिए लिया था। पर डॉक्टर्स ने बोला कि इंसान का बच्चा इंसान ही हो सकता है। वैसे आपको कुछ आईडिया है क्या ऐसे किसी प्रोग्राम के बारे में?

अगर इस बार भी बेटा नहीं हुआ तो?

आंटी जी बच्चा वापिस किया जा सकता हैं क्या? आपने कभी किया है?

बेटा हो जाता तो परिवार पूरा हो जाता? 

आंटी जी कम्पलीट फॅमिली से सरकार का मतलब तो सिर्फ “हम दो हमारे दो से ही था”। आप लोगों ने इसे बच्चे के लिंग से खुद ही जोड़ लिया। मेरा परिवार तो अभी भी पूरा ही है, दूसरे बच्चे के बाद और भरा पूरा हो जायेगा। 

लड़का नहीं हुआ तो दुःख तो होगा ही तुम्हे?

आंटी जी मैंने तो ऐसा कुछ सोचा नहीं। पर लगता है जब कम्मो दीदी हुई होंगी तो आपको बड़ा दुःख हुआ होगा।

ऐसी बातें मेरे माँ बनने की ख़ुशी (वो भी दो हेल्थी बेटियों की) को कम नहीं कर पाएंगी। अगर बेटा हुआ तो वो मेरे लिए बहुत ही ख़ास होगा। पर मेरी बेटियां भी मेरे लिए काम ख़ास नहीं हैं।

कमैंट्स में शेयर करें अपने ऐसे अनुभव हमारे साथ.. 

अपने जन्मदिन पर फ्री गिफ्ट्स के लिए हमारा मौमी बर्थडे क्लब ज्वाइन करे। अपने जैसी माँ-फ्रेंड्स बनाने के लिए हमारे फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करें।

The following two tabs change content below.
Avatar

Cries And Crawls Team

Cries And Crawls Team includes mommy writers and a wonderful editor. Many stories are brainstormed and written by a collaborative effort of this team.

You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *